उत्तराखंडसामाजिक

पुरानी पेंशन बहाल करने और उपनल कर्मियों का मानदेय बढ़ाने की मांग

Demand for restoration of old pension and increase in honorarium of upnal employees

*अल्मोड़ा*
आज मई दिवस पर चौघानपाटा गांधी पार्क में विभिन्न संगठनों  ने मई दिवस पर एक सभा आयोजित की। सभा में पुरानी पेंशन बहाल करने, उपनल मजदूरी न्यूनतम पच्चीस हजार करने की मांगे उठाई गई । इस अवसर पर मजदूर हितों के लिये संघर्ष का संकल्प व्यक्त किया गया।
उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पी.सी. तिवारी ने कहा कि तमाम जो श्रमिक लोग हैं उन्हें अपने अधिकारों के लिए एकजुट होकर एक बड़ी लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने अल्मोड़ा की सांस्कृतिक धरोहर मल्ला महल के सवाल पर बोलते हुए कहा कि सरकार अब करोड़ों  रूपये खर्च कर  जिलाधिकारी कार्यालय हटाने के बाद अब मल्ला महल में पर्यटन व संस्कृति विभाग के कार्यालय खोलने की बात कर रही है।
चौघानपाटा में मई दिवस पर आधारभूत व्यक्तव्य देते हुए दिनेश पांडे ने कहा कि आज ही के दिन शिकागो से मजदूरों ने समान कार्य के लिये समान मजदूरी की मांग की थी तथा काम के घण्टे तय करने के लिये शहादातें दी  थी। सभा की अध्यक्षता श्रीमती आनन्दी वर्मा ने की तथा संचालन मिनिष्ट्रीयल  एसोसियेशन के पूर्व  प्रान्तीय अध्यक्ष चन्द्रमणी भट्ट ने किया। संचालन करते हुए चंद्रमणि भट्ट ने कहा कि हर वेतनभोगी चाहे वह राजकीय हो या निजि सब मजदूरों की ही श्रेणि मे आते हैं अब संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के पद समाप्त कर संविदा व ठेकेदारी के पद सृजित हो रहे हैं। जिनके अधिकार सीमित हो गए हैं। अल्प वेतन में वह ना तो परिवार का भरण पोषण कर पा रहे हैं और ना ही उनका भविष्य सुरक्षित है। जे. सी. दुर्गापाल ने रेडक्रोस की तरफ से मास्क वितरित करते हुए कहा कि मजदूरों को भी उचित सम्मान व अवसर मिलने चाहिये ।
बंधवा मुक्ति मोर्चा के संयोजक व श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिला सचिव दयाकृष्ण काण्डपाल ने कहा कि आज के दौर में मजदूरों की हालत दिन प्रतिदिन कमजोर होती जा रही है, पत्रकारों के लिये भी समय बहुत चुनौतीपूर्ण है। जनवादी महिला मोर्चा की अध्यक्ष सुनीता पांडे ने कहा कि 1886 में शिकांगों के संघर्ष के बाद भारत में भी मजदूरों के हितों के  लिये कानून बने। यूसुफ तिवारी ने जनगीत गाकर सभा में मजदूरों के मुद्दों को उठाया। और साथ ही उत्तराखंड छात्र संगठन के दीक्षा सुयाल, दीपांशु पांडे, प्रियांशु बनौला समेत अन्य सदस्यों ने जनगीत गाए।
सभा में जिला पत्रकार संगठन के जिला सचिव राजेन्द्र रावत ने कहा कि आज के दौर में उपनल कर्मचारियों को न्यूनतम मजदूरी भी सुलभ नही है। मोहम्मद वसीम ने सरलता से अपनी बात को रखा। सभा को पूर्व कर्मचारी नेता व एडवोकेट नारायण राम   ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा हीरा देवी , नीता टम्टा , गोपाल राम, सरिता मेहरा, राजू गिरि स्वप्निल पांडे, फड़ व पटरी यूनियन अल्मोड़ा  एसोसियेशन के नवीन चन्द्र, दुर्गा प्रसाद, के साथ ही उपनल कर्मचारी यूनियन के मनीष वर्मा, अनिता बजाज, चंपा सुयाल, देवेंद्र सिंह फर्त्याल, नंदन गिरी, पंकज कुमार समेत अनेक लोग उपस्थित रहे। अन्त मे आनन्दी वर्मा ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में सबका आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button